Pregnancy symptoms and Pregnancy test: प्रेगनेंसी के शुरुआती लक्षण और कैसे करें घर पर जांच - Latest Hindi Khabar

Breaking

Post Top Ad

मंगलवार, 8 जनवरी 2019

Pregnancy symptoms and Pregnancy test: प्रेगनेंसी के शुरुआती लक्षण और कैसे करें घर पर जांच

Pregnancy Symptoms and Test, First week of pregnancy, Know all about Pregnency

दुनिया की हर महिला चाहती है कि उसे संतान प्राप्ति का सुख मिले। एक महिला तब पूरी होती है, जब उसे संतान की प्राप्ति होती है। शादी के बाद ससुरालवाले महिला से यही इच्छा रखते हैं कि वह जल्द से जल्द परिवार के वंश को आगे बढ़ाए। महिला के Pregnant होने के बाद भी काफी समय तक उनको यह पता नहीं चल पाता कि वे Pregnant हो गई हैं। आज हम आपको Pregnancy से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां देने वाले हैं। हम आपको Pregnancy के शुरुआती लक्षण के बारे में बताएंगे। साथ ही यह भी बताएंगे कि आप घर पर कैसे Pregnancy की जांच कर सकती हैं।


प्रेगनेंसी के लक्षण-  Pregnancy Symptoms

अगर आप भी यह जानना चाहती हैं कि कैसे पता चले कि आप Pregnant है या नहीं। तो आपको बता दें कि शुरुआत में Pregnancy के कुछ लक्षण दिखाई देते हैं। चलिए जानते हैं उनके बारे में

पीरियड ना आना- Missed Periods- Main Pregnancy Symptoms

Periods ना आना Pregnancy का सबसे बड़ा लक्षण है। अगर आपका Periods भी मिस हो गया है तो यह Pregnancy का संकेत हो सकता है। हालांकि इसका यह मतलब नहीं कि आप वास्तव में Pregnant हों। कभी-कभी Periods बिना कारणों के मिस हो जाते हैं।

जी मिचलाना और उल्टी आना- Nausea and vomiting is also Pregnancy Symptoms

Periods बंद होने के 2 हफ्ते बाद महिलाओं को उल्टी आना और जी मिचलाने जैसी कई परेशानियां होती हैं, जो Pregnancy का संकेत है।

मुंह का स्वाद बदलना- Change the taste of mouth is also Pregnancy Symptoms

Pregnancy के शुरुआती समय में मुंह का स्वाद कड़वा हो जाता है। आप जो भी कुछ खाती-पीती हैं। उसका स्वाद आपको अच्छा नहीं लगता। केवल खट्टी चीजें ही अच्छी लगती हैं।

ब्रेस्ट में बदलाव होना- Change in breasts is also Pregnancy Symptoms

Pregnancy के शुरुआती दिनों में महिलाओं के ब्रेस्ट में थोड़ी बहुत सूजन आ सकती है, जिसकी वजह से ब्रेस्ट का आकार बढ़ जाता है।

सिर दर्द रहना- Headache is also Pregnancy Symptoms

Pregnancy के शुरुआती दिनों में महिलाओं का स्वभाव गुस्सैल और चिड़चिड़ा हो जाता है। साथ ही महिलाओं के सिर में दर्द भी रहता है। इससे आप अंदाजा लगा सकती हैं कि आप Pregnant है या नहीं।


प्रेगनेंसी की जांच- Pregnancy test

Pregnancy Symptoms and Test, First week of pregnancy, Know all about Pregnency

Pregnancy की जांच करना बहुत ही आसान है। Pregnancy के शुरुआती दिनों में भ्रूण से ह्यूमन कोरिओनिक गोनाडोट्रोपिन (HGC) नामक हार्मोन का स्राव होता है और जो महिलाएं गर्भवती होती हैं, उनके मूत्र में यह हार्मोन पाया जाता है।

पीरियड के कितने दिन बाद करे टेस्ट- Periods ke kitne din baad kare Pregnancy test 

जैसे-जैसे Pregnancy को समय बीतता है, भ्रूण से एचसीजी हार्मोन अधिक मात्रा में स्रावित होने लगता है। साथ ही Pregnant महिलाओं के शरीर में मासिक धर्म शुरू होने से पहले भी एचसीजी हार्मोन का उत्पादन होता है। अगर आप पीरियड मिस होने के पहले दिन Pregnancy टेस्ट करती है तो आपको काफी हद तक सही परिणाम मिल सकता है।


कब करें प्रेगनेंसी की जांच- Pregnancy test kab kare

Pregnancy test करने के लिए सुबह का समय सबसे उपयुक्त होता है। इस समय एचसीजी हार्मोन अपने उच्चतम स्तर पर होता है। अगर आपको भी लगता है कि आप Pregnant है तो आप सुबह-सुबह बिना किसी खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ का सेवन किए Pregnancy test कर सकती हैं, क्योंकि अगर आप कुछ खाने-पीने के बाद Pregnancy test करती है तो इससे आपको गलत परिणाम प्राप्त हो सकते हैं।

प्रेग्नेंसी टेस्ट के घरेलू उपाय- Pregnancy test at Home

Pregnancy Symptoms and Test, First week of pregnancy, Know all about Pregnency
महिलाएं बिना किसी किट के इस्तेमाल के भी घर पर ही Pregnancy test कर सकती हैं। इसके लिए आप निम्न तरीके अपना सकती हैं।

साबुन से करें प्रेगनेंसी टेस्ट- Pregnancy test with soap at home

यह Pregnancy test करने का सबसे आसान नुस्खा है। इसके लिए आप सबसे पहले अपने मूत्र का नमूना लें। उसके बाद साबुन को पानी में घोलकर झाग बना लें। अब साबुन के झाग वाली पानी में अपने मूत्र का नमूना डालें। अगर उस पानी में बुलबुले उठ रहें हो तो इसका मतलब है कि आप Pregnant हैं। हालांकि यह परीक्षण कभी-कभी गलत परिणाम भी दे सकता है।

चीनी से प्रेगनेंसी की जांच-  Pregnancy test with sugar at home

एक पात्र में अपनी पेशाब लेकर उसमें दो-तीन चम्मच चीनी डालकर अच्छे से घोलें। अगर आप Pregnant होंगी तो चीनी मूत्र में पूरी तरह पर नहीं घुलेगी और उसमें गुच्छे बन जाएंगे। इसकी वजह है कि आपके मूत्र में उपस्थित एचसीजी हार्मोन चीनी के अणुओं के साथ क्रिया करता है और गुठलीदार रूप में इकट्ठा हो जाता है।

टूथपेस्ट से करें प्रेगनेंसी की जांच- Pregnancy test with toothpaste at home

एक पात्र में अपने मूत्र का नमूना लें और इसमें थोड़ा-सा टूथपेस्ट डालें। इसके बाद इस टूथपेस्ट को मिलाएं और अगर यह मिश्रण झाग बनाता है या नीले रंग का हो जाता है, तो आप Pregnant हैं। ध्यान रखें कि हमेशा सफेद टूथपेस्ट का ही इस्तेमाल करें।

प्रेग्नेंसी का पहला हफ्ता- First week of Pregnancy

Pregnancy का पहला हफ्ता महिलाओं के लिए काफी मुश्किलों से भरा रहता है। इस दौरान महिलाओं के शरीर में हार्मोन परिवर्तन के साथ-साथ मानसिक बदलाव भी होता है। इस हफ्ते में महिलाओं को गर्भावस्था का पता नहीं चलता। Pregnancy के पहले हफ्ते में महिलाओं के व्यवहार में काफी बदलाव आता है। कभी-कभी उनको काफी अच्छा महसूस होता है तो कभी-कभी उन्हें बुरा लगता है और उन्हें उल्टियां भी होती हैं। अगर आपको कोई ऐसी आशंका हो तो ध्यान रहे कि आप एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन ना करें। इस हफ्ते में महिलाओं को थकान भी ज्यादा महसूस होती है।
loading...

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें