5g technology क्या है ? जाने इसके फायदे - Latest Hindi Khabar

Breaking

Post Top Ad

बुधवार, 30 जनवरी 2019

5g technology क्या है ? जाने इसके फायदे

इस वक्त हम सभी लोग 4g technology का उपयोग कर रहे हैं और हम यह जानते हैं कि आने वाले समय में बहुत सारी टेलीकॉम कंपनियां 5g technology लांच करेंगी। 5g technology का कई जगह पर परीक्षण शुरू हो चुका है। हम 4g technology का उपयोग कर रहे हैं, उसकी स्पीड बहुत ही तेज है। 4g technology से हम 10 एमबी पर सेकंड से लेकर 15 एमबी पर सेकंड डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं किसी चीज को 5 एमबी पर सेकंड से लेकर 7 एमबी पर सेकंड की स्पीड से अपलोड कर सकते हैं।

5g technology
5g technology
5g technology के आने में अभी थोड़ा समय बाकी है। सबसे पहले 5g technology लाने के लिए जिओ ने शुरुआत कर दी है। जल्दी हम सभी 5g पर इंटरनेट चलाने में सक्षम होंगे। लेकिन हर कोई 5g इंटरनेट चला पाएगा, वह इतना आसान नहीं है, क्योंकि इसके लिए बहुत ही अधिक फ्रिकवेंसी चाहिए। इसके बारे में हमें अभी कोई जानकारी नहीं है। लेकिन कुछ मीडिया कंपनियो का कहना है कि इसके लिए 3200 मेगाहट्र्ज से लेकर 3500 मेगाहट्र्ज की फ्रिकवेंसी चाहिए।

इस फ्रिकवेंसी का क्षेत्र ज्यादा दूर तक नहीं होता, जिस वजह से हर कोई 5g इंटरनेट नहीं चला पाएगा। इसी समस्या को दूर करने के लिए कई टेलीकॉम कंपनियां परीक्षण कर रही हैं। इस फ्रीक्वेंसी की रेंज को बढ़ाने के लिए नई तकनीक ढूंढी जा रही है। इसके लिए कंपनियां अधिक से अधिक मोबाइल टावर लगा सकती हैं। लेकिन ज्यादा मोबाइल टावर लगाने से भी पर्यावरण पर बुरा प्रभाव पड़ेगा, क्योंकि इससे निकलने वाली तरंगें मनुष्य के स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव डालती हैं। अगर 5g लॉन्च हो भी जाए तो इसे चलाने के लिए हमको 5g डिवाइस की जरूरत होगी, जो कि अभी बाजारों में आया नहीं है।

5g technology
5g technology

5g technology के फायदे 

  1. इंटरनेट चलाने वाले लोगों के लिए 5g technology बहुत ही मददगार साबित होगी, क्योंकि इससे डाउनलोडिंग की स्पीड तेज होगी। 5g technology आने के बाद हमें 100 एमबी पर सेकंड की डाउनलोडिंग स्पीड मिल सकती है। 
  2. 5g technology से सिर्फ डाउनलोडिंग स्पीड ही नहीं होगी बल्कि इससे अपलोडिंग स्पीड भी बेहतर होगी। 
  3. 5g technology लांच होने के बाद हम रियल टाइम ट्रैकिंग कर पाएंगे। 
  4. कोई भी वीडियो हम आसानी से एचडी और यूएचडी पर ऑनलाइन देख पाएंगे।
loading...

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें