लोकसभा चुनाव 2019 : शादी में युवतियों को एक तोला सोना और गरीबों को एक रुपए प्रति किलो चावल - Latest Hindi Khabar

Breaking

Post Top Ad

गुरुवार, 7 फ़रवरी 2019

लोकसभा चुनाव 2019 : शादी में युवतियों को एक तोला सोना और गरीबों को एक रुपए प्रति किलो चावल

lok sabha election 2019

इस वक्त देश में लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर माहौल गर्म है। हर राजनीतिक पार्टी वोट पाने के लिए भारत की जनता को खुश करने में लगी हुई है। कुछ दिनों पहले मोदी सरकार ने अपने कार्यकाल का अंतिम बजट पेश किया, जिसमें 5 लाख रूपये तक की आय पर कोई कर नहीं लगेगा।


हाल ही मेंअसम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने  6 फरवरी को बुधवार के दिन विधानसभा में 1,193 करोड़ रुपये का बजट पेश किया, जिसमें कोई नया कर सम्मिलित नहीं किया गया। असम सरकार ने गरीबों को 1 रूपये प्रति किलो चावल और युवतियों को शादी के समय एक तोला सोना देने का ऐलान किया है। इसके अलावा अल्पसंख्यक छात्राओं को असम सरकार द्वारा वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाएगी।

lok sabha election 2019

वित्त मंत्री हेमंत शर्मा ने कहा कि असम में 57 लाख परिवारों को खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत 13 रुपए किलो चावल मिलता है लेकिन अब गरीबों को एक रुपए किलो चावल मिलेगा इससे असम में त्रिफला परिवार लाभान्वित होंगे उन्होंने कहा कि शादी के वक्त हर बेटी को एक तोला सोना यानी कि 11 पॉइंट 6 ग्राम सोना मिलेगा।


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सोना उन्हीं युवतियों को मिलेगा जिनके परिवार की वार्षिक आय 5 लाख रूपये से कम होगी। इसके अलावा उन लड़कियों को ई-बाइक भी मिलेगी जो उच्चतर माध्यमिक परीक्षा में प्रथम श्रेणी से पास होंगी। असम सरकार द्वारा शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए इस वित्तीय वर्ष में 50 हजार रूपये तक की वन टाइम सब्सिडी मिलेगी।

lok sabha election 2019

असम सरकार के अलावा गुरुवार के दिन मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने हर बेरोजगार व्यक्ति को हर महीने 4 हजार रूपये भत्ते के रूप में देने का ऐलान किया। कुछ समय में मध्य प्रदेश सरकार एक ऐसी योजना बनाने वाली है जिसमें शहर के युवाओं को 100 दिन के अंदर रोजगार की गारंटी मिलेगी।
loading...

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें