पुलवामा हमला: भारतीय व्यापारियों ने पाकिस्तान से लिया शहीदों की शहादत का बदला, लौटा दिया करोड़ों का सीमेंट - Latest Hindi Khabar

Breaking

Post Top Ad

मंगलवार, 19 फ़रवरी 2019

पुलवामा हमला: भारतीय व्यापारियों ने पाकिस्तान से लिया शहीदों की शहादत का बदला, लौटा दिया करोड़ों का सीमेंट

india stops cement import from pakistan

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद से देशभर के लोगों में आक्रोश है। इस हमले के बाद भारतीय व्यापारियों ने पाकिस्तान के साथ व्यापारिक संबंध स्थापित करने से इंकार कर दिया है। भारत के सीमेंट व्यापारियों ने पाकिस्तान से सीमेंट के एक्सपोर्ट पर रोक लगा दी है। इसी के साथ भारतीय व्यापारियों ने पाकिस्तान से आए सीमेंट के 600-800 कंटेनरों को भी वापस कर दिया है। पाकिस्तानी अखबार द डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत से वापस किए गए सीमेंट के कंटेनर कराची पोर्ट, कोलंबो और दुबई पोर्ट पर पड़े हुए हैं।


पाकिस्तान को होगा आठ करोड़ डॉलर का भारी नुकसान 

पाकिस्तान से हर साल भारत में 500 से 572 करोड़ रुपए का सीमेंट एक्सपोर्ट होता है। लेकिन व्यापारियों द्वारा किए गए इस कड़े फैसले के बाद पाकिस्तान को काफी नुकसान होगा। इसके अलावा भारत सरकार ने पाकिस्तान से भारत में एक्सपोर्ट होने वाले सामानों पर भी इंपोर्ट ड्यूटी 200 फीसदी बढ़ा दी है।

पाकिस्तानी सीमेंट का प्रमुख इंपोर्टर है भारत 

india stops cement import from pakistan

बता दें कि मौजूदा वित्त वर्ष 2018-19 की अवधि जुलाई-जनवरी के बीच पाकिस्तान से भारत में 6.48 लाख टन सीमेंट एक्सपोर्ट किया गया, जो पिछले साल की अपेक्षा काफी ज्यादा है। बता दें कि पाकिस्तान ने 2007-08 में भारत में सीमेंट के एक्सपोर्ट का काम शुरू किया था। भारत में पाकिस्तान से सबसे ज्यादा सीमेंट 2016-17 में एक्सपोर्ट किया गया।

छुआरे भी नहीं खरीदेगा भारत 

india stops cement import from pakistan

पाकिस्तान पर हर साल भारत में 14.5 लाख डॉलर (1,036 करोड़ रुपए) के छुआरे भारत में एक्सपोर्ट होते हैं। लेकिन पुलवामा में हुए आतंकी हमलों के बाद भारतीय व्यापारियों ने पाकिस्तान से छुआरे खरीदने से भी साफ इंकार कर दिया है।


ट्रेड बैलेंस है भारत के पक्ष में 

बता दें कि 2017-18 में पाकिस्तान की ओर से भारत में 48.4 करोड़ डॉलर का एयरपोर्ट हुआ, जबकि भारत ने पाकिस्तान को 1.8 अरब डॉलर का एक्सपोर्ट किया। यानी कि भारत और पाकिस्तान के बीच 1.36 अरब डॉलर का ट्रेड बैलेंस है।

भारत ने पाक से छीन लिया है मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा

पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारत सरकार ने कड़ा रुख अख्तियार किया और पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा भी छीन लिया है। लेकिन मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा हटने के बाद पाकिस्तानी सामानों पर ड्यूटी पर जाएगी और सामान महंगे हो जाएंगे।
loading...

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें