RBI ने किया Alert जारी: ये एप गलती से भी ना करें डाउनलोड, पल ही खाली हो सकता है बैंक अकाउंट - Latest Hindi Khabar

Breaking

Post Top Ad

रविवार, 17 फ़रवरी 2019

RBI ने किया Alert जारी: ये एप गलती से भी ना करें डाउनलोड, पल ही खाली हो सकता है बैंक अकाउंट

rbi sharing alert: anidesk app empty bank account

आजकल धोखाधड़ी के मामले बढ़ते जा रहे हैं। आपने अक्सर खबरें सुनी होंगी कि किसी के बैंक अकाउंट में से अचानक से सारे पैसे गायब हो गए। आपके साथ भी ऐसा हो सकता है। अगर आपको कोई सोशल मीडिया या किसी माध्यम से मोबाइल एप Anidesk डाउनलोड करने को कहता है तो आप भूलकर भी यह गलती ना करें। इस ऐप को डाउनलोड करते ही आपका बैंक एकाउंट पलक झपकते ही खाली भी हो सकता है।

rbi sharing alert: anidesk app empty bank account

हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक ने इस बारे में अलर्ट जारी किया है और लोगों को चेतावनी दी है कि अगर कोई आपको कहता है कि आप Anidesk के जरिए पैसों का लेनदेन करें, तो इससे आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है।


आरबीआई ने जारी की चेतावनी 

rbi sharing alert: anidesk app empty bank account

आरबीआई ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपका अपने डिवाइस पर कंट्रोल नहीं रह पाता। इस ऐप की मदद से साइबर अपराधी दुनिया के किसी भी हिस्से में बैठकर आपके डिवाइस को रिमोटली एक्‍सेस करके आपके खाते से सारे पैसे उड़ा सकते हैं। यूपीआई के जरिए बढ़ती धोखाधड़ी के मामलों को देखते हुए आरबीआई ने लोगों को जागरूक किया है और साथ ही चेतावनी भी दी है, ताकि लोग जागरुक हों।

ऐसे चूना लगाता है Anidesk

अगर आप Anidesk ऐप डाउनलोड करते हैं तो यह यूजर के डिवाइस पर 9 अंकों का कोड जनरेट करता है और साइबर अपराधी कॉल कर उपयोगकर्ता से बैंक के नाम पर कड मांगते हैं। अगर साइबर अपराधियों को कोड मिल जाता है तो वे हैकर यूजर के डिवाइस को हैक कर कभी भी आपको अपना शिकार बना सकते हैं। साथ ही साइबर अपराधियों को आपके डिवाइस की सारी जानकारी आपके बिना पता चले ही मिल जाती है। इसके अलावा वे लेन-देन भी कर सकते हैं।
loading...

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें