142 साल बाद टेस्ट क्रिकेट में होने वाले हैं ये बड़े बदलाव, क्लिक कर जानिए - Latest Hindi Khabar

Breaking

Post Top Ad

मंगलवार, 19 मार्च 2019

142 साल बाद टेस्ट क्रिकेट में होने वाले हैं ये बड़े बदलाव, क्लिक कर जानिए

test cricket

वनडे क्रिकेट को दर्शकों के लिए दिलचस्प बनाने के लिए लगातार बदलाव होते रहे हैं और यही कारण है कि अब टेस्ट क्रिकेट को भी दिलचस्प बनाने के लिए उसमें बदलाव का करने का फैसला लिया गया है। टेस्ट क्रिकेट में सभी खिलाड़ियों की जर्सी पर नाम और नंबर दिखाई देंगे। इस बदलाव की शुरुआत इस साल ऐशेज सीरिज से होने वाले है।


साल 2019 में टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत होने जा रही है। इसी के बारे में आईसीसी ने बताया कि अब खिलाड़ी टेस्ट क्रिकेट में अपनी जर्सी पर नाम और नंबर का इस्तेमाल कर पाएंगे। लेकिन खिलाड़ियों की जर्सी का रंग वही रहेगा। ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट वेबसाइट के मुताबिक इस बदलाव को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई है।

test cricket

1877 में पहला टेस्ट क्रिकेट खेला गया था जिसमे केलव सफेद कपड़े ही खिलाड़ियों को पहनना अनिवार्य थे। इसके बाद खिलाड़ियों की टोपी पर नंबर लिखे जाने लगे, जिसमें पता चलता था कि वह अपने देश के किस नंबर का क्रिकेटर है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जर्सी पर नंबर का इस्तेमाल ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में घरेलू क्रिकेट में होता है।इसके विपरीत भारत में रणजी ट्रॉफी में खिलाड़ियों द्वारा जर्सी पर नंबर का इस्तेमाल नहीं किया जाता।

test cricket

इस साल होने वाली टेस्ट चैंपियनशिप में कुल 9 टीमें हिस्सा लेने वाली है। इस दौरान टीमें अपने घरेलू मैदान और विदेशों में 3-3 सीरीज खेलेंगे। इस दौरान जो टीमें टॉप 2 में शामिल होंगी, वह टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेलेंगी, जितना फाइनल मुकाबला 21 जुलाई 2021 को खेला जाएगा।
loading...

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें