आज के दिन इस दिग्गज क्रिकेटर ने नशे की हालत में जड़े थे 175 रन, रचा गया था नया इतिहास - Latest Hindi Khabar

Breaking

Post Top Ad

मंगलवार, 12 मार्च 2019

आज के दिन इस दिग्गज क्रिकेटर ने नशे की हालत में जड़े थे 175 रन, रचा गया था नया इतिहास

herschelle gibbs

आज के दिन साल 2006 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ऐसा मैच खेला गया था, जिसमें नया इतिहास बना। इस मैच में दक्षिण अफ्रीका की टीम ने वनडे क्रिकेट में सबसे बड़े लक्ष्य को सफलतापूर्वक हासिल करने का रिकॉर्ड दर्ज किया। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहले बल्लेबाजी की और 434 रन बनाए, जो उस वक्त किसी भी टीम द्वारा बनाया गया सर्वाधिक स्कोर था।

किसी ने ये नहीं सोचा होगा कि इस लक्ष्य को कोई भी टीम हासिल कर पाएगी। लेकिन दक्षिण अफ्रीका की टीम ने इस लक्ष्य को बहुत ही आसानी से हासिल कर लिया, क्योंकि इस मैच दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज हर्शल गिब्स ने 111 गेंदों में 175 रनों की शानदार पारी खेली थी।

आपकी जानकारी के लिए बता देती कि जब हर्शल गिब्स इस मैच में बल्लेबाजी कर रहे थे,तब वे शराब के नशे में थे। नशे की हालत में हर्शल गिब्स ने ऐसी बेहतरीन पारी खेली। इस बात का खुलासा खुद हर्शल गिब्स ने अपने बयान में किया था। हर्शल गिब्स की ऑटो बायोग्राफी में बताया गया है कि हर्शल गिब्स ने मैच से 1 दिन पहले बहुत ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन किया था और वह मैच वाले दिन हैंगओवर में थे।

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर माइक हसी ने भी अपनी किताब में हर्शल गिब्स की घटना का जिक्र किया। उन्होंने अपनी किताब में लिखा कि रात को सोने से पहले मैंने देखा कि हर्शल गिब्स होटल के कमरे से बाहर थे। जब वह सुबह नाश्‍ते के लिए आए, तब वे नशे में थे।

इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर 434 रन बनाए थे और पहली बार वनडे क्रिकेट में 400 से ज्यादा का स्कोर बना था। साउथ अफ्रीका की टीम ने इस लक्ष्य को एक गेंद शेष रहते ही हासिल कर लिया। दक्षिण अफ्रीका की टीम ने 9 विकेट के नुकसान पर 438 रन बनाए।
loading...

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें