Facial Hair Removal | इन 5 तरीकों से आप चेहरे से अनचाहे बाल आसानी से हटा सकते हैं - Latest Hindi Khabar

Breaking

Post Top Ad

रविवार, 7 अप्रैल 2019

Facial Hair Removal | इन 5 तरीकों से आप चेहरे से अनचाहे बाल आसानी से हटा सकते हैं

Facial Hair Removal

इंसानों के शरीर पर बाल पाए जाते हैं। लेकिन शरीर पर केवल कुछ ही अंगों पर बाल अच्छे लगते हैं। कभी-कभी चेहरे पर भी बाल आ जाते हैं और लड़कियों के चेहरे पर बाल बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते। बालों से चेहरे की खूबसूरती कम हो जाती है। लड़कियां चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा ( Facial Hair Removal ) पाने के लिए थ्रडिंग, शेविंग, वैक्सिंग जैसे कई तरीके अपनाती हैं। लेकिन इससे स्किन को काफी नुकसान होता है। आप प्राकृतिक तरीकों से भी चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा ( Facial Hair Removal ) पा सकती हैं।

चीनी नींबू और शहद | Facial Hair Removal

चीनी और शहद में थोड़ा-सा नींबू का रस मिलाएं और इस पेस्ट को डबल बॉयलर पर कटोरे में रखे, ताकि गाढ़ा पेस्ट बन जाए। इस पेस्ट को अनचाहे बालों वाली जगह पर लगाएं, जिससे यह वैक्स की तरह काम करेगा और आपके अनचाहे बाल हट जाएंगे।

कच्चे पपीते का उपयोग | Facial Hair Removal

कच्चे पपीते में पपाइन एंजाइम पाया जाता है, जो बालों के फॉलिकल्स को तोड़ने का काम करता है और बालों की वृद्धि दर को कम कर देता है। कच्चे पपीते को कद्दूकस कर आधा चम्मच मिलाकर बेसन, चुटकी भर हल्दी पाउडर और दो बड़े चम्मच सरसों का तेल, चार चम्मच एलोवेरा और पेपरमिंट ऑयल की कुछ बूंदों मिलाएं और कुछ देर तक अनचाहे बालों पर लगा रहने दें। 20 मिनट बाद अपने चेहरे को धो लें।

हल्दी | Facial Hair Removal

हल्दी एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक है और यह बालों को हटाने में भी मददगार है। आप एक बड़ा चम्मच हल्दी पाउडर में एक बड़ा चम्मच बेसन मिलाएं और उसमें तिल का तेल डालकर पेस्ट तैयार करें और अनचाहे बालों वाले स्थान पर लगाएं। 30 मिनट तक पेस्ट को लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो दें।

मसूर दाल और आलू का उपयोग | Facial Hair Removal

मसूर की दाल को रात भर पानी में भिगो दें और सुबह पीसकर उसमें आलू को क्रश करके डालें, शहद और नींबू मिलाएं। मिश्रण को प्रभावित स्थान पर लगाएं।
loading...

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें