Navratri Recipes | नवरात्रि में रखा है व्रत तो जरूर बनाए टेस्टी साबूदाना कटलेट्स - Latest Hindi Khabar

Breaking

Post Top Ad

शनिवार, 6 अप्रैल 2019

Navratri Recipes | नवरात्रि में रखा है व्रत तो जरूर बनाए टेस्टी साबूदाना कटलेट्स

navratri recipe sabudana cutlets

अगर आप भी नवरात्रि में व्रत रह रहे हैं तो आप तरह-तरह के व्यंजन बनाने के लिए सोचते होंगे। हम आपको साबूदाना कटलेट्स बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं। व्रत के लिए साबूदाना कटलेट्स बेहतरीन रेसिपी है। आप साबूदाना कटलेट्स को बहुत ही कम मेहनत में आसानी से तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं

साबूदाना कटलेट्स बनाने के लिए आवश्यक सामग्री | Navratri Recipes Sabudana Cutlets

साबूदाना कटलेट्स तैयार करने के लिए आपको एक छोटा कप साबूदाना, चार आलू, 50 ग्राम भुनी हुई मूंगफली का पाउडर, सिंघाड़े का आटा दो चम्मच, स्वादानुसार सेंधा नमक, हरी मिर्च चार, नींबू एक, जीरा पाउडर दो चुटकी, एक कटोरी तेल या घी, काली मिर्च दो चुटकी, 50 ग्राम हरी धनिया पत्ती और 100 ग्राम दही की जरूरत होगी।

साबूदाना कटलेट्स तैयार करने की विधि | Navratri Recipes Sabudana Cutlets

Step 1- 

साबूदाना कटलेट्स तैयार करने के लिए पहले आप 6 घंटे के लिए साबूदाना को पानी में भिगोने के लिए रख दें। उसके बाद साबूदाना को पानी से निकाल कर किसी बर्तन में रख दें। इसके बाद आप उसमें चार आलू डाल दें, पिसा हुआ जीरा का पाउडर भी डाल दें, कटी हुई बारीक धनिया की पत्ती भी डाल दें एवं स्वादानुसार सेंधा नमक भी डाल दें।

Step 2- 

इसके बाद आप उसमें 2 छोटी चम्मच सिंघाड़े का आटा और भुनी हुई मूंगफली का पिसा हुआ पाउडर भी डाल दें। उसके बाद उसमें आप आधे नीबू का रस, कटी हुई चार मिर्च और थोड़ी काली मिर्च डाल दे। इस मिश्रण को आप अच्छी तरह से हाथों से मिला ले। बाद में आप इनको हाथों से ही गोल गोल आकार दें।

Step 3-

आप अब इनको मूंगफली के तेल या घी में तलना शुरू कर दे। अगर आपको कम ऑयली खाना पसंद है तो आप इन तवे पर भी हल्के तेल में तल सकते हैं। जैसे ही इनका रंग सुनहरा हो जाए आप इन्हें बाहर निकाल ले। आप साबूदाना कटलेट्स को ताजे दही या हरे धनिए की चटनी के साथ खा सकते हैं।
loading...

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें