आर्टिकल 370 हटाने के बाद केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला, जल्द ही कश्मीर में शुरू होगी मेट्रो सेवा - Latest Hindi Khabar

Breaking

Post Top Ad

शनिवार, 31 अगस्त 2019

आर्टिकल 370 हटाने के बाद केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला, जल्द ही कश्मीर में शुरू होगी मेट्रो सेवा

metro in kashmir

जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के बाद केंद्र सरकार कश्मीर को तरक्की की राह पर ले जाना चाहती है। कश्मीर की तरक्की को देखते हुए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। अब जल्दी ही धरती के स्वर्ग यानी कि कश्मीर में दिल्ली की तरह ही मेट्रो ट्रेनें चलेंगी।

मीडिया रिपोर्ट में यह बताया गया कि मेट्रो की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार हो गई है। अगले साल से श्रीनगर मेट्रो का निर्माण कार्य शुरू होगा जो कश्मीर की लाइफ लाइन के तौर पर काम करेगी। इस प्रोजेक्ट को पूरा करने में 5000 करोड़ रुपए का खर्चा आ सकता है। दो चरणों में श्रीनगर में 25 किलोमीटर लंबा मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट पूरा होगा। इस प्रोजेक्ट को कॉरिडोर एक और कॉरिडोर दो में बांटा गया है।

पहले कॉरिडोर में 12 स्टेशन बनाए जाएंगे वहीं दूसरे कॉरिडोर में भी 12 स्टेशन होंगे यानी कि प्रोजेक्ट के तहत कुल 24 स्टेशन बनाए जाएंगे। केंद्र सरकार इस प्रोजेक्ट पर 5000 करोड़ रुपए खर्च करेगी। श्रीनगर मेट्रो प्रोजेक्ट पूरी तरह से एलिवेटेड होगा। लोग टोकन एवं स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल कर सकेंगे।

सबसे पहले तीनों डिब्बों वाली मेट्रो की शुरुआत होगी। एक डिब्बे में एक साथ 250 लोग सफर कर सकेंगे। गर्मियों के मौसम में मेट्रो 17 घंटे तक चलाई जाएगी तो वहीं सर्दियों के मौसम में सिर्फ 14 घंटे। इसके अलावा स्टेशनों के बाहर मिनी फीडर बस चलाई जाएंगी।

सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाएगा। सभी मेट्रो स्टेशन पर सीसीटीवी कैमरा, बैग स्कैनर, बम डिटेक्शन उपकरण, वायरलेस सेट्स और स्निफर डॉग्स उपलब्ध कराए जाएंगे।
loading...

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें