इस खिलाड़ी ने भारत की तरफ से खेला था अपना पहला मैच, अंतिम मैच में भारत के खिलाफ दिया था पाक का साथ - Latest Hindi Khabar

Breaking

Post Top Ad

रविवार, 1 सितंबर 2019

इस खिलाड़ी ने भारत की तरफ से खेला था अपना पहला मैच, अंतिम मैच में भारत के खिलाफ दिया था पाक का साथ

amir elahi

बहुत से ऐसे खिलाड़ी रहे जिन्होंने सिर्फ एक देश के लिए ही नहीं बल्कि 2 देशों के लिए क्रिकेट खेला। आमिर इलाही भी एक ऐसे खिलाड़ी थे जिन्होंने भारत और पाकिस्तान की तरफ से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला था। आपको जानकर हैरानी होगी कि आमिर इलाही ने अपना पहला मैच भारत की तरफ से तो अंतिम मैच पाकिस्तान की तरफ से खेला था।

आमिर इलाही का जन्म आज ही के दिन यानी कि 1 सितंबर 1908 को हुआ था। आमिर इलाही का जन्म लाहौर में हुआ था। 72 साल की उम्र पर ही आमिर इलाही का निधन हो गया है। 28 दिसंबर 1980 को वे हमेशा के लिए इस दुनिया को अलविदा कह गए। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आमिर इलाही ने 1947 में डेब्यू किया।

12 दिसंबर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट मैच खेला गया था जिससे आमिर इलाही ने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया। आमिर इलाही को बतौर गेंदबाज टीम में शामिल किया था। लेकिन उन्होंने एक भी गेंद नहीं फेंकी। वह 10वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए और 4 रन बनाकर आउट हो गए। दूसरी पारी में उन्हें बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला।

आमिर इलाही ने अपना आखिरी मुकाबला 12 दिसंबर 1952 को पाकिस्तान की तरफ से भारत के विरूद्ध खेला था। यह मुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन में खेला गया था। इस मुकाबले में आमिर इलाही ने पाकिस्तान की तरफ से 11वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 4 रन बनाए थे।आमिर इलाही ने सिर्फ 6 टेस्ट मैच खेले जिनकी 9 पारियों में उन्होंने 82 रन बनाए। उनका उच्चतम स्कोर 47 रनों का रहा।
loading...

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें