लापरवाह होकर ड्राइविंग करने वाले हो जाएं सावधान, ट्रैफिक नियम तोड़ने पर लगेगा भारी भरकम जुर्माना - Latest Hindi Khabar

Breaking

Post Top Ad

रविवार, 1 सितंबर 2019

लापरवाह होकर ड्राइविंग करने वाले हो जाएं सावधान, ट्रैफिक नियम तोड़ने पर लगेगा भारी भरकम जुर्माना

traffic rules

अगर आप भी कार या बाइक चलाते हैं तो आज से ही सावधान हो जाएं क्योंकि 1 सितंबर से नए ट्रैफिक नियम लागू हो गए हैं। अगर आप इन ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करते हैं तो आपको पहले से कई गुना ज्यादा जुर्माना भरना पड़ेगा। साथ ही साथ आपको जेल भी हो सकती है। सड़क पर ड्राइविंग को सुरक्षित बनाने के लिए भारतीय सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। यदि आप ट्रैफिक नियम तोड़ते हैं तो आपको भारी भरकम जुर्माना भरना पड़ सकता है। आपका लाइसेंस भी जप्त हो सकता है।

ट्रैफिक नियमों को लेकर जो नया कानून लागू हुआ है, उसके मुताबिक यदि आप आपातकालीन वाहनों को रास्ता नहीं देते हैं या फिर गाड़ी चलाने के लिए अयोग्य होते हैं तो आप पर 10000 रूपये का जुर्माना लगेगा। ओवर स्पीड़ से गाड़ी चलाने पर 1000 से लेकर 2000 रूपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

जो लोग शराब पीकर ड्राइविंग करते हुए पकड़े जाएंगे उनको 6 महीने की जेल हो सकती है और 10000 रूपये का जुर्माना लग सकता है। यदि आप फिर से इस नियम को तोड़ते हैं तो दूसरी बार में 2 साल की जेल एवं 15000 रूपये के जुर्माने का प्रावधान किया गया है।

बिना लाइसेंस ड्राइविंग करते हुए पकड़े जाने पर 5000 रूपये का जुर्माना लगेगा जो कि पहले 1000 रूपये था। बिना सीट बेल्ट पहनकर गाड़ी चलाने वाले लोगों पर हजार रुपए का जुर्माना और 18 साल से कम उम्र के लोग यदि गाड़ी चलाते हुए पकड़े जाते हैं तो उनको 10000 रूपये का जुर्माना भरना होगा।

यदि आप सड़क नियमों का उल्लंघन करते हैं तो अब 500 का जुर्माना लगेगा जो कि पहले सिर्फ 100 रूपये था। बिना इंश्योरेंस गाड़ी चलाने वाले लोग भी सावधान हो जाए क्योंकि ऐसा करने से आपको 2000 रूपये का चूना लग सकता है। आपातकालीन में गाड़ी को रास्ता ना देने पर 1000 रुपये के जुर्माने का प्रावधान और डेंजरस ड्राइविंग पर 5000 रुपये जुर्माने का प्रावधान किया गया है। यदि आप गाड़ी चलाते हुए रेसि करते हैं तो आप पर 5000 रुपये का जुर्माना लगेगा।
loading...

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें